Valentines Day

वैलेंटाइन वीक 2024: 7-14 फरवरी पूरी लिस्ट, जानें किस दिन कौनसा डे है?

January 29, 2024
वेलेंटाइन डे वीक लिस्ट

❤️फरवरी डे लिस्ट 2024: हर दिन का प्यार जताएं❤️

प्यार की खुशबू, रोमांस का रंग, और एक हफ्ता दिलों को जोड़ने का!

जी हां, बात हो रही है वैलेंटाइन वीक की, जो 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी को प्यार के सबसे बड़े त्योहार, वैलेंटाइन डे के साथ खत्म होता है.

इस पूरे हफ्ते प्यार का रंग हर तरफ नजर आता है, तो क्या आप भी अपने पार्टनर के साथ इस खास हफ्ते को यादगार बनाना चाहते हैं?

लेकिन थोड़ा रुकिए, क्या आपको पता है कि वैलेंटाइन वीक के हर दिन को कैसे मनाया जाता है? किस दिन गुलाब देना होता है, किस दिन प्रपोज करना होता है?

अगर नहीं, तो घबराइए नहीं! क्योंकि आपके लिए हम लेकर आए हैं, वैलेंटाइन वीक का पूरा कैलेंडर, जिसमें हर दिन के बारे में विस्तार से बताया गया है.

तो चलिए, बिना देर किए जानते हैं कि वैलेंटाइन वीक में कौन-सा दिन है और कैसे मनाया जाता है…

दिन उपहार के विचार
रोज डे (7 फरवरी) लाल गुलाब: रोमांस, गुलाबी: कृतज्ञता, पीला: दोस्ती
प्रपोज डे (8 फरवरी) रोमांटिक डिनर, कविता, गीत या दिल को छूने वाला तोहफा
चॉकलेट डे (9 फरवरी) होममेड चॉकलेट, दिल के आकार के चॉकलेट या चॉकलेट बॉक्स
टेडी डे (10 फरवरी) प्यारा टेडी, टेडी के साथ कार्ड या टेडी के साथ रोमांटिक फोटो
प्रॉमिस डे (11 फरवरी) एक-दूसरे को वचन देना, रोमांटिक पत्र लिखना या विशेष उपहार देना
हग डे (12 फरवरी) फूलों का गुलदस्ता, रोमांटिक नॉवेल, डिनर, कॉफी मग या कुशन
किस डे (13 फरवरी) गुलाब, नाम का पेंडेंट, पेंटिंग, रोमांटिक डिनर
वैलेंटाइन डे (14 फरवरी) विशेष डिनर, रोमांटिक गेटअवे या रोमांटिक उपहार के साथ मनाएं

अभी खरीदे  –  वेलेंटाइन डे गिफ्ट, वैलेंटाइन डे चॉकलेट, वैलेंटाइन डे गिफ्ट हैम्पर, वेलेंटाइन स्पेशल कलरफुल हार्ट चॉकलेट

रोज डे (7 फरवरी)

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है रोज़ डे से, जो 7 फरवरी को होता है।। गुलाब के फूल को प्यार का प्रतीक माना जाता है, बस आपको अपने रिश्ते में भी गुलाब जैसी खुबसूरती और खुशबू बिखेरनी है।

ताकि आप दोनों का ये खूबसूरत रिश्ता हमेशा इसी तरह बना रहे। इस दिन को खास बनानें के लिए आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को खूबसूरत सा गुलाब का फूल या फिर रोज़ बुके देकर अपनी फीलिंग्स को ज़ाहिर कर सकते हैं।

प्रपोज डे (8 फरवरी)

Romantic Proposal Personalized Couples Mug

क्या आप किसी से प्यार करते हैं और उन्हें अपने दिल की बात बताना चाहते हैं? क्या आप अपने प्यार को एक नए अंदाज में जताना चाहते हैं? तो प्रपोज डे आपके लिए एकदम सही है! प्रपोज डे वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन है, जो 8 फरवरी को मनाया जाता है।

हालांकि ये दिन थोड़ी सी बेचैनी और मुश्किलों के मिले जुले भावों को लेकर आता है। लेकिन कहते हैं न ‘जब प्यार किया तो डरना क्या’ अगर आप किसी से बेपनाह मोहब्बत करते है और अपने दिल की बात, अपने ये प्यार भरे एहसास उन्हें बताना चाहते हैं।

तो बिना किसी देरी के झट से उन्हें प्रपोज़ कर डालिए। आप ग्रीटिंग कार्ड्स या फिर हैन्ड रिटेन लेटर की मदद से भी अपने दिल की बात उनके तक पहुंचा सकते हैं या फिर आप उनके फेवरेट रेस्टोरेंट में उन्हें केंडिल लाइट डिनर पर भी ले जा सकते है।

चॉकलेट डे (9 फरवरी)

Dark Temptation Chocolate Box by Annabelle Chocolates

क्या आप प्यार में हैं? क्या आप अपने पार्टनर को दिखाना चाहते हैं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं? अगर हाँ, तो चॉकलेट डे आपके लिए है!

चॉकलेट डे, वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन है, जो हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन, प्रेमी-प्रेमिकाएँ एक-दूसरे को चॉकलेट देकर अपने प्यार का इजहार करती हैं।

वैसे ज्यादातर लोगों को चॉकलेट बहुत पसंद होता है और जब बात प्यार के इजहार की हो, तब तो ये चॉकलेट बहुत काम की चीज है। बस आपको अपने प्रेमी या प्रेमिका के फेवरेट चॉकलेट के बारे में पता करना है। फिर देखिए ये चॉकलेट कैसे अपना कमाल दिखाता है और आपकी लव स्टोरी में कैसे मिठास घोलता है।

अगर आप गिफ्ट्स के तौर पर चॉकलेट बुके और हैंडमेड चॉकलेट्स देते हैं, तो ये उन्हें इस बात का एहसास दिलाता है की वो आपके लिए कितने ख़ास है।

अभी खरीदे  –  वैलेंटाइन डे 2024: हर दिन के लिए अनोखा वैलेंटाइन डे उपहार

टेडी डे (10 फरवरी)

Lovable Teddy Bear for Your Partner

वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन 10 फरवरी को टेडी डे है | इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को टेडी बियर गिफ्ट करके अपने प्यार का इजहार करते हैं। टेडी बियर को प्यार और अपनेपन का प्रतीक माना जाता है।

हमारा दिल भी बिल्कुल टेडी की तरह कोमल और संवेदनशील होता है। जिसमें प्यार और अपनेपन का एहसास भरा होता है और इसलिए आज के दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को टेडी बीयर गिफ्ट करके अपने प्यार की कोमलता का एहसास दिलाते हैं। हालांकि ये लड़कियों के ऑल टाइम फेवरेट गिफ्ट्स में से एक होता है। आप इस दिन टेडी बियर या फिर क्यूट सा टेडी की-रिंग भी दे सकते हैं। ताकि वो हर वक्त उनके पास रहें।

प्रॉमिस डे (11 फरवरी)

Happy Promise Day Personalized Names Poster

वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन 11 फरवरी को होता है प्रॉमिस डे। इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे से जिंदगी भर साथ रहने का वादा करते हैं। यह वादा उनके प्यार को और भी मजबूत बनाता है।

‘प्रॉमिस डे’ के रूप में हम पांचवां इम्तिहान देते हैं। क्योंकि ‘प्यार करना तो आसान है, मगर उसे निभाना बहुत मुश्किल’ इसलिए तो ‘प्रामिस डे’ के दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे से जिंदगी भर साथ रहने का वादा लेते हैं। जो उनके प्यार को और मज़बूत बनाता है।

अभी खरीदे  –  वेलेंटाइन डे फूल ऑनलाइन आर्डर करे

हग डे (12 फरवरी)

Valentine Hug Day Personalized Wooden Photo Stand

12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है। इस दिन, प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं। यह एक ऐसा इज़हार है, जो शब्दों से कहीं अधिक शक्तिशाली होता है। एक गहरी और प्यार भरी गले लगने से, आप अपने पार्टनर को बता सकते हैं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं।

इस दिन सभी प्रेमी जोड़े एक दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार का इज़हार करते है। इसी के बहाने आपको ये जताने का मौका भी मिल जाता है, की सामने वाला आपके लिए कितना मायने रखता हैं। ये एक अलग ही एहसास होता है, जिसे शब्दों में बयां कर पाना नामुमकिन है। आप बस इसे महसूस कर सकते हैं और किसी को महसूस करवा सकते हैं।

किस डे (13 फरवरी)

Happy Kiss Day Personalized Poster

कभी हमारे अंदर भावनाएं तो बहुत होती है। मगर हम उसे शब्दों में बयां नही कर पाते हैं। बस 13 फरवरी का ये किस डे यानी की वेलेंटाइन डे वीक का ये सातवां दिन भी कुछ ऐसा ही निशब्द इम्तिहान है।

जिसमें प्रेमी जोड़े एक दूसरे को प्यार से भरा किस देकर अपने प्यार को व्यक्त करने की कोशिश करते हैं। जहां शब्द नही हमारे जज़्बात, वो अनछुए एहसास ही हमारी भावनाओं को व्यक्त करते है।

किस डे को मनाने के पीछे कई मान्यताएं हैं। कुछ लोग मानते हैं कि किस करने से प्रेम और लगाव बढ़ता है, तो कुछ लोग मानते हैं कि किस एक तरह का सम्मान है।

वेलेंटाइन डे  (14 फरवरी)

Valentine's Day Personalized Puzzle

दोस्तों फाइनली वो दिन आ गया या फिर यूँ कहें कि फाइनल एग्जाम का दिन आ गया तो कुछ ग़लत नहीं होगा। भले हर रोज आप कितना भी एक दूसरे को प्यार जताओ। मगर ये वेलेंटाइन डे वीक बहुत ख़ास होता है, इसलिए इस दिन का सेलिब्रेशन तो बनता है।

आप इस दिन को और ख़ास बना सकते हैं, इस दिन आप अपने पार्टनर के साथ डिनर डेट या फिर कहीं घूमने जा सकतें हैं या फिर घर के टेरेंस पर अच्छा सा डेट प्लान करके और अपने पार्टनर का मनपसंद खाना बनाकर उन्हें सरप्राइज दे सकते हैं। इस तरह से आप एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताकर अपने इस दिन को और भी खूबसूरत बना सकते हैं और पार्टनर को स्पेशल फील करवा सकते हैं।

दोस्तों वैसे तो प्यार किसी एक दिन का मोहताज नही है। मगर हम सभी अपने भाग-दौड़ भरी जिंदगी में इतने व्यस्त हैं, की हम हमारे पार्टनर को चाहकर भी ये नहीं बता पाते हैं की वो हमारे लिए, हमारी जिंदगी के लिए कितने ज्यादा खास है। ऐसे में हमें वैलेंटाइन डे के तौर पर एक ऐसा खास दिन मिल रहा है, की हम पूरे वेलेंटाइन डे वीक अपने प्यार का जश्न मना सकते हैं और अपने पार्टनर को हर रोज़ एक नए सरप्राइज के साथ अपने प्यार का एहसास दिला सकते हैं।

Also Read,

10 Best Long-Distance Valentine’s Day Ideas for Couples

10 Special Rose Color Meanings for Valentine’s Day

Top 10 Most Romantic Flowers to Gift Your Loved One

07 Most Popular Roses to Give On Valentine’s Day

You Might Also Like

No Comments

Leave a Reply

Flowers, Cakes, Personalized Gifts & More

Send Gifts Anywhere in 30 Mins
 
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Pinterest
LinkedIn
Share
WhatsApp